गूगल ऐडसेंस क्या है और यह काम कैसे करता है पूरी जानकारी

google ऐडसेंस क्या है
गूगल ऐडसेंस क्या है और यह काम कैसे करता है पूरी जानकारी

गूगल ऐडसेंस क्या है हम सभी लोगों ने यह नाम जरूर सुना है जब हम कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं या जब हमें ऑनलाइन काम करना होता है तो उसके लिए वेबसाइट बनाना भी जरूरी होता है.

और हम में से सभी लोगों का यही उद्देश्य होता है कि इसे कुछ पैसे भी कमाए जाएं ऑनलाइन पैसे कमाना जितना आसान है उतनी ही अधिक मुश्किल भी है लेकिन नामुनकिन नहीं आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं .

 

लेकिन इसके लिए आपको इमानदारी पूर्वक मेहनत करनी होगी क्योंकि बिना मेहनत किए फल पाने की की इच्छा ऑनलाइन के फील्ड में करना नाइंसाफी होगी आपको यहां सीरियस होकर काम करना होगा तभी आप पैसे कमा सकते हैं.

क्योंकि सिर्फ वेबसाइट बना लेने से कुछ नहीं होगा जब तक की आप अपने वेबसाइट पर काम नहीं करते हैं क्योंकि फल का पेड़ लगा देने से पैसे नहीं आते जब तक की उसे आप बाजार में नहीं बेचते है.

 

इसी तरह आपको भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग मैं एडवरटाइजमेंट डालना होगा जब आप यह कर लेंगे तो गूगल ऐडसेंस जो कि एक एडवरटाइजमेंट कंपनी है इसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं. चलिए हम आपको विस्तारपूर्वक बताते हैं.

 

गूगल ऐडसेंस क्या है जाने

गूगल ऐडसेंस 1 प्रोडक्ट है जो कि गूगल का ही है जोकि पब्लिशर को ब्लॉग या वेबसाइट पर अपना एडवर्टाइजमेंट दिखाने का काम करती है ज्यादा कर वेबसाइट ओनर या ब्लॉगर इसी पर निर्भर करते हैं. जब आपका वेबसाइट या ब्लॉग गूगल ऐडसेंस अप्रूव कर देता है. तब आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में एडवरटाइजमेंट डाल सकते हैं और अपनी इनकम कर सकते हैं.

 

इंप्रेशन और क्लिक पर इसका सिस्टम काम करता है जैसे कि अगर आपका इंप्रेशन 1000 दिखाया गया यानी आपकी एडवरटाइजमेंट इतनी बार देखी गई है तो आपको लगभग $1 की इनकम हो जाती है. दूसरा अगर आप वेबसाइट के एडवर्टाइजमेंट पर जितनी बार क्लिक हुई हो उस हिसाब से आपकी इनकम गूगल ऐडसेंस देता है.

 

जब आपकी वेबसाइट अप्रूव हो जाती है तो आप एडवर्टाइजमेंट अपने हिसाब से लगा सकते हैं जैसे कि बैनर एड वीडियो एड इमेज एड लिंक एड और अगर आप एक यूट्यूबर है तब आप अपने वीडियो पर भी गूगल ऐडसेंस का एडवरटाइजमेंट लगा सकते है. जब आपकी इनकम $100 हो जाए तब आप इसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

Also Read:- ब्लॉगिंग है क्या और कैसे शुरू करते हैं पूरी जानकारी

ऐडसेंस कैसे काम करता है जाने

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में एडवरटाइजमेंट डालते हैं आपको पब्लिशर कहा जाता है और जिस का एडवर्टाइजमेंट हमें दिखता है वह एडवरटाइजर कहलाते हैं. जैसे मान लीजिए की आपकी वेबसाइट पर जिओ का एडवरटाइजमेंट दिखा रहा है तो इसका मतलब एक एडवरटाइजर हुआ.

 

अगर आप अपनी कंपनी का कोई प्रोडक्ट वेबसाइट पर दिखाना चाहते हो तब आप सोचते होगे की कंपनी से डायरेक्ट बात कैसे हो जो कि यह संभव नहीं है. लेकिन गूगल ने इसके लिए भी अपनी एक सर्विस दी है जिसका नाम है गूगल एडवर्ड्स इस सर्विस के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं.

गूगल एडवर्ड को इसके जरिए सभी छोटी-बड़ी कंपनी अपना प्रोडक्ट बहुत ही कम समय में बहुत सारी वेबसाइट पर और वर्ल्ड वाइड प्रचार प्रसार करती है. इसके लिए आपको गूगल एडवर्ड्स रजिस्ट्रेशन करना होता है.

 

गूगल ऐडसेंस क्या है यह कैसे काम करता है पूरी जानकारी दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट कर जरूर बताएं या आपको इसके बारे में और कुछ जानना है. तो ही आप नीचे कमेंट करना ना भूलें मिलते हैं अगले पोस्ट में |

[Total: 2    Average: 5/5]

Post Author: shailesh kumar

शैलेश कुमार इस हिंदी वेबसाइट के FOUNDER है वे एक Professional Blogger है जो Internet , Seo, Blogging, से जुड़ी विषय में काफी रुचि रखते हैं अगर आपको भी ब्लॉगिंग या Internet से रिलेटेड कुछ जानकारी चाहिए तो आप यहां बिना संकोच किए पूछ सकते हैं हमारा यह मकसद है इस ब्लॉग वेबसाइट पर आपको अच्छे से अच्छे जानकारी मिले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *